श्रीमद भागवत कथा, जिसे भागवत पुराण भी कहा जाता है, हिंदू धर्म में सबसे महत्वपूर्ण पुराणों में से एक है, जिसे विष्णु भक्तों द्वारा अत्यधिक पूज्य माना जाता है। यह एक पुस्तक है जो नारायण, उनके अवतारों और भगवान कृष्ण के बारे में है, ऋषि व्यासदेव द्वारा लिखी गई है और इसमें बारह हजार छंदों में द्वादश अध्याय हैं। निम्नलिखित श्रीमद भागवत कथा से तीन मुख्य सिखाने वाले हैं:

भक्ति और आत्मसमर्पण: 
श्रीमद भागवत कथा में भक्ति और दिव्यता के महत्व को जानकर रखने की एक प्रमुख थीम है। भगवान विष्णु के भक्त प्रह्लाद की कहानी और उनके पिता हिरण्यकश्यपु की कहानी, जो उसे मारने की कोशिश करते हैं, अविचल भक्ति की शक्ति को दर्शाती है। प्रह्लाद का भगवान विष्णु में विश्वास उसे आखिरकार नरसिंह अवतार का आगमन कराता है, जो उसे बचाता है और उसके पिता को मार डालता है। यह कहानी सभी प्रकार की चुनौतियों और समस्याओं के सामने विश्वास और भक्ति बनाए रखने के महत्व को सिखाती है।

विनम्रता और अहंकार को पर करना: 
श्रीमद भागवत कथा में विनम्रता और अपने अहंकार को पर करने का महत्व दर्शाया गया है। कुरुक्षेत्र के युद्धभूमि में तीर बिछाए बिष्म पितामह की कहानी, विनम्रता और भक्ति की शक्ति को दर्शाती है। भगवान कृष्ण को समर्पित एक दिव्य स्तुति के माध्यम से भीष्म भगवान भगवान के कृपा और आशीर्वाद की

संबंधित विषय

Bhagwat katha

ये विडियो भी देखें
Video Bhagwat Katha : श्रीमद भगवत कथा | वसुधा शुक्ल जी | Day 5
वीडियो: श्रीमद भगवत कथा Day 3 वसुधा शुक्ल जी
वीडियो श्रीमद भगवत कथा Day 2 वसुधा शुक्ल जी

ये भी पढें

भगवद गीता का महत्व और सीख क्या है?
Bhagwat Katha: भगवत कथा में से शीर्ष 10 सीखें
Bhagavad Katha: भारतीय सांस्कृतिक विरासत